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वजन वढाने के लिए रोज आपको कितनी ग्राम प्रोटीन खानी चाहिए?

तेजी  से वजन वढाने के लिए आपको रोज प्रोटीन खाने की जरूरत है लेकिन क्या आपको पता है कितनी प्रोटीन खानी चाहिए?

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जानने के लिए मेरे साथ बने रहे............

वजन बढ़ाने के लिए लोग ज्यादा फोकस करते हैं सिर्फ प्रोटीन खाने पर, में भी मानता हूं की मसल बनाने के लिए और वेट बढ़ाने के लिए प्रोटीन खाना आवश्यक है।

पर जब आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने लग जाते हो तो क्योंकि प्रोटीन को पाचन के लिए शरीर को ज्यादा समय लगता है इसीलिए आप की भूख कम हो जाती है।

1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन पर किलो वजन के हिसाब से काफी होता है। कैलोरी की कुल संख्या के 30 से 35 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट खाना बहुत जरूरी है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का एक मुख्य स्रोत है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपका वजन 50 केजी है।

तो आपको 50 * 2 = 100 ग्राम प्रोटीन हर दिन खाना होगा।

और जब आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, आपको ऊर्जा की अधिक आवश्यकता होती है, तो आपको कुल कैलोरी का 50 से 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट से भरना होगा।

बस इस बात का ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट के लिए रिफाइंड कार्ब्स न खाएं, हेल्दी कार्ब्स जैसे चावल, आलू, शकरकंद आदि का इस्तेमाल करें।

और जब भी आप भोजन करें तो 1:3 में प्रोटीन और कार्ब्स खाएं लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट को भी बराबर महत्व दें।

अगर आपको अपने खाने से सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आवश्यक मात्रा के प्रोटीन पाने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं ,जिससे आपका वजन और तेज बढ़ने लगेगी।

वजन बढ़ाने के अन्य तरीकों बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

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