वजन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 10 एक्सरसाइज!!

क्या आपको वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करने की जरुरत है?

 हाँ, वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना बहत जरुरी है

मैंने इन वजन बढ़ाने की एक्सरसाइज खुद आजमाया है और सैकड़ों लोगों के जीवन में सफलतापूर्वक बदलाव देखा है।

तो आइए जानते हैं कौन सी एक्सरसाइज वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है?

वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज में से स्क्वाट निस्संदेह सबसे अच्छा एक्सरसाइज है।

यह एक्सरसाइज आकार बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की निचले हिसों की मांसपेशियों को ताकत देता है।

1. स्क्वाट्स (Squats)

बेंच प्रेस वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं। यह एक्सरसाइज कंधों, छाती की मांसपेशियों और ट्राइसेप्स के निर्माण में मदद करता है। बेंच प्रेस करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

2. बेंच प्रेस (Bench-Press)

यह एक्सरसाइज मुख्य रूप से ट्राइसेप्स को निशाना बनता है लेकिन यह आपकी छाती और आपके कंधे के सामने के हिस्से पर भी दबाव डालता है।

3. बेंच डिप्स (Bench Dips)

आमतौर पर यह माना जाता है कि क्रंचेस बेली फैट कम करने में मदद करते हैं लेकिन क्रंचेस आपकी कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाने और वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

4. क्रंचेस (Crunches)

आमतौर पर यह माना जाता है कि क्रंचेस बेली फैट कम करने में मदद करते हैं लेकिन क्रंचेस आपकी कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाने और वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

5. पुल-अप्स (Pull-ups)

अगर आपको अपने खाने से सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आवश्यक मात्रा के प्रोटीन पाने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं ,जिससे आपका वजन और तेज बढ़ने लगेगी।

वजन बढ़ाने की अन्य 5 बेहतरीन एक्सरसाइजेस के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !!!

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