साबूदाना को अंग्रेजी में Tapioca Sago कहते हैं क्यों की साबूदाना का उत्पादन टैपिओका जड़ के दूध से की जाती है। इसका वानस्पतिक नाम मनिहोट एस्कुलेंटा है। यह अत्यधिक पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ है जिसमें कार्बोहाइड्रेट और काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन सी होता है।

साबूदाने से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जैसे पापड़, खीर, वड़ा और सबसे मशहूर साबूदाना खिचड़ी। साबूदाना खिचड़ी का उपयोग फलों के भोजन के रूप में किया जाता है और इसे हिंदू धार्मिक उपवास के दौरान खाया जाता है।

तो वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कितना फायदेमंद है?

यह जानने से पहले आइए जानते हैं कि साबूदाने में कौन से पोषक तत्व हमारे वजन को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं?

साबूदाने में मौजूद पोषक तत्व

  • ऊर्जा 358 किलो कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट 88.7 g
  • पानी 11 ग्राम
  • वसा 0.02 ग्राम
  • प्रोटीन 0.19 g
  • आयरन 1.58 ग्राम
  • कैल्शियम 20 ग्राम
  • पोटेशियम 11 ग्राम
  • फास्फोरस 7 जी
  • सोडियम 1 ग्राम

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना के फायदे

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यदि आप कुपोषण से पीड़ित हैं या ऐसे क्षेत्र में रह रहे हैं जहां आपकी पोषण आपूर्ति अनिश्चित है, या यदि आप अभी-अभी किसी बीमारी से उबरे हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो साबूदाना जल्दी वजन बढ़ाने का एक शानदार और सस्ता तरीका हो सकता है। है। ,

हर 100 ग्राम साबूदाने में लगभग 350 कैलोरी होती है। इस स्टार्चयुक्त पदार्थ का उपयोग हलवा और शेक बनाने के लिए किया जा सकता है जो आपको नियमित रूप से कसरत करने और वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व दे सकता है।

साबूदाना चीनी से भरपूर होता है जो वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना को फायदेमंद बनाता है। इसलिए जल्दी वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना खिचड़ी या साबूदाना वड़ा खाएं।

सासाबूदाना खाने के अन्य फायदे

1. यह लस मुक्त और एलर्जी मुक्त है

साबूदाना को कोई भी और हर कोई खा सकता है क्योंकि इससे कोई एलर्जी नहीं होती है।

2. बहत ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है

साबूदाना खाने का एक मुख्य कारण यह है कि ये ऊर्जा से भरपूर होते हैं। नवरात्रि के उपवास के दौरान लोग इस व्यंजन को खाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह आपको तुरंत ऊर्जा से भर देता है।

3. जन्म दोषों से लड़ने में मदद करता है

साबूदाना विटामिन B6 और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो भ्रूण के समुचित विकास में मदद करता है। यह शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष को भी रोकता है। गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों में फोलेट एक आवश्यक पोषक तत्व है।

4. यह आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है

साबूदाने में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो आपके बीपी को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। यह स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और आपके दिल में तनाव को कम करता है।

5. साबूदाना कसरत से पहले और बाद का एक बेहतरीन भोजन है।

वजन बढ़ाने के लिए लोग अक्सर वर्कआउट करने के बाद BCAA जैसे महंगे सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि BCAA तेजी से मसल्स मास बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है।

लेकिन आपको बता दें, अगर आप साबूदाना का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन महंगी दवाओं के इस्तेमाल की कोई जरूरत नहीं है। यह पूर्व-कसरत आहार और कसरत के बाद के आहार के रूप में अच्छी तरह से काम करता है।

6. मांसपेशियों की वृद्धि में सहायक

साबूदाना प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है और कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है।

7. हड्डियों को मजबूत बनाता है

साबूदाना कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और उनके घनत्व में भी सुधार करने में मदद करता है। यह चमत्कारी भोजन गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है।

साबूदाना के सेवन में सावधानी

साबूदाना की भी कुछ प्रतिक्रियाएं हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • यह प्रकृति में बहुत हानिकारक है। आपको इसे ठीक से पकाने की जरूरत है। अगर आप इसे ठीक से नहीं पकाते हैं तो यह साइनाइड जैसे नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे माइग्रेन, चक्कर आना आदि।
  • अगर आप एक बार में ढेर सारा साबूदाना खाते हैं, तो यह कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रिया भी दे सकता है। अधिक खाने से पहले, अपने विशेषज्ञ से परामर्श करना और उसकी सिफारिश को स्वीकार करना बेहतर है।

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं

साबूदाना को पहले पानी में अवशोषित किया जाता है ताकि यह नाजुक और खाने में आसान हो जाए। वजन बढ़ाने के लिए साबूदाने के लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बनांने करने के विभिन्न तरीके यहां दिए गए हैं:

साबूदाना खीर

यह अद्भुत भारतीय मिठाई ऊर्जा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। यह कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार है। साबूदाना पचने में आसान होता है और हमारे पाचन तंत्र को ठंडा रखता है और इसीलिए इसका उपयोग पेट की ख़राबी या दस्त को रोकने के लिए भी किया जाता है।

चूंकि इसका अपना कोई मजबूत स्वाद नहीं होता है, इसलिए इसे किसी भी तरह के मसाले या मिठाई के साथ अच्छी तरह मिलाया जा सकता है।

साबूदाना टिक्की

यह एक स्वादिष्ट कुरकुरी टिक्की है जो बनाने में आसान है। यह चाय के समय का एक आदर्श नाश्ता है और विभिन्न मसालों के स्वाद से भरपूर है।

यह डिश साबूदाने और मसालों से बनाई जाती है और डीप फ्राई की जाती है. साबूदाना टिक्की को आलू के साथ मसल कर तेल में तल कर बनाया जा सकता है।

साबूदाना खिचड़ी

यह एक स्वादिष्ट मेन कोर्स रेसिपी है, जिसे आप बिना ज्यादा मेहनत किए अपने प्रियजनों के लिए तैयार कर सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी एक उत्तम उपबासा रेसिपी है, जिसे नवरात्रि और शिवरात्रि जैसे त्योहारों पर खाया जा सकता है।

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए साबूदाने, आलू और मूंगफली को एक साथ माइक्रोवेव में पका लीजिए।

साबूदाना उपमा

यह एक साउथ इंडियन डिश है जो बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होती है।

यह कुछ ही समय में पक जाता है। यह साबूदाना, आलू और भुनी हुई मूंगफली के साथ मसालों और मसालों के मिश्रण से बनाया जाने वाला मुख्य व्यंजन है।

साबूदाना पुरी

यह एक साधारण नाश्ता है जो रात के खाने और दोपहर के भोजन के दौरान बहुत पसंद किया जाता है और सभी को पसंद आता है।

यह उत्तर भारतीय व्यंजन साबूदाना, गेहूं के आटे और मैश किए हुए मटर के साथ बनाया जाता है। इसे डीप फ्राई करके सब्जियों के साथ खाया जाता है।

निष्कर्ष : वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं

आपके वजन को स्वस्थ रुप से बढ़ाने के लिए साबूदाना बेहतरीन उत्पादों में से एक है।

अगर सिर्फ आप साबूदाने का इस्तेमाल ही करेंगे तो आपको कोई महंगे उत्पादों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन इसका इस्तेमाल आपको सोच समझकर करनी पड़ेगी।

जैसा कि हमने ऊपर बात किया है आपको आप अगर साबूदाना को ज्यादा मात्रा में खाने की कोशिश करेंगे तो इसके कुछ बुरा प्रभाव भी आपके शरीर के ऊपर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगी।

अगर मैं यहां साबूदाने के कुछ अन्य फायदों के बारे में लिखना भूल गया हूं तो कमेंट सेक्शन में बताएं और अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में और जानना चाहते हैं तो मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछें।

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