आप अपना कम वजन से परेशान है और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं?

तो मेरे साथ बने रहे मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके के बारे में बताऊंगा जिसके इस्तेमाल से आप 1 महीने के अंदर अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं

आजकल शरीर के वजन को लेकर चर्चा बहुत बढ़ गई है, हम में से हर कोई वजन बढ़ाने या घटाने के बारे में जानना चाहता है।

हम जानना चाहते हैं कि अपना वजन कैसे सही रखा जाए जो हमें स्वस्थ जीवन देगा और लोगों के सामने खुद को सुंदर और आत्मविश्वासी महसूस कराएगा।

आज के समय में वजन कम करना जितना चिंता का विषय है उतना ही वजन बढ़ना भी चिंता का विषय है। बच्चों में कम वजन होने से उनका शारीरिक विकास के साथ साथ उनके मस्तिष्क का विकास भी धीमा हो जाता है।

तो आइए समझते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं और घर पर स्वस्थ कैसे बनें।

वजन बढ़ाने के लिए सुपरफूड (Super Food For Weight Gain)

दुनिया में कुछ ऐसे सुपरफूड भी हैं, जिनके सेवन से आपको वजन बढ़ाने या संतुलित वजन पाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए उन सुपरफूड्स के बारे में अच्छे से चर्चा करते हैं।

vajan badhaane ke ghareloo tareeke
Image – Istockphoto

1. केला

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केला एक बेहतरीन विकल्प है जो वजन बढ़ाने और संतुलित वजन पाने में आपकी मदद कर सकता है ।

केले ना केबल पौष्टिक होते हैं बल्कि यह कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होते हैं। आप अपने दिन की शुरुआत केले से कर सकते हैं। केले को आप दूध या दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

संतुलित वजन पाने के लिए दो से तीन केले खाने की डॉक्टर सलाह देते हैं।

2. चावल

चावल भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले भोजन में से एक है और यह आपके नजदीकी दुकान में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

चावल में वह सब कुछ होता है जो आपको वजन बढ़ाने के लिए चाहिए होता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

चावल चुनने का भी एक तरीका है, आपको अपने भोजन में हमेशा बिना पॉलिश किए चावल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि पॉलिश किए हुए सफेद चावल की तुलना में बिना पॉलिश किए चावल बहुत बेहतर होता है।

बिना पॉलिश किए चावल में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हमारे वजन को संतुलित करने में मदद करते हैं, लेकिन पॉलिश किए हुए चावल में केवल कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

विभिन्न प्रकार के चावल में विभिन्न प्रकार के स्टार्च होते हैं जो उनकी बनावट और पाचनशक्ति को प्रभावित करते हैं। इसी तरह बिना पॉलिश वाले चावल में फाइबर और पोषक तत्व अधिक और पॉलिश किए हुए चावल में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए हमें नियमित रूप से बिना पॉलिश किए चावल का सेवन करना चाहिए।

सही संतुलन पाने के लिए 1 दिन में सामान्य दाल के साथ दो कप चावल खाने की सलाह दी जाती है।

3. आलू

आलू स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और ये आपके शरीर में स्वस्थ वसा को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। आप चाहें तो इसे अपने नाश्ते या मुख्य भोजन में शामिल कर सकते हैं।

शकरकंद भी एक बहुत अच्छा विकल्प है, सही वजन पाने के लिए आपको एक दिन में 100 ग्राम आलू खाने होंगे और ऐसा आपको हर दिन करना होगा। आप चाहें तो थोड़ी सब्जियां डालकर भी आलू खा सकते हैं।

4. चना

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी लेकिन चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं और हर दिन इसका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य का समग्र विकास हो सकता है।

प्रोटीन आपके शरीर की मरम्मत करता है और दैनिक कार्यों को करने में भी आपकी मदद करता है, इसके अलावा यह आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

चने में मौजूद प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर में वसा को कम करने में मदद करता है, जिससे आप स्वस्थ तरीके से बिना वसा के वजन बढ़ा सकते हैं।

बीन्स, मटर, छोले या मसूर खाने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है और आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

5. पनीर

पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, वे स्वस्थ वसा में भी उच्च होते हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

पनीर के अलावा एक गिलास दूध पीना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होता है, आपको बस इतना करना है कि हर रात सोने से पहले एक गिलास दूध पीना है।

रोजाना एक गिलास दूध पीने से भी मनचाहा वजन पाने में मदद मिलती है और साथ ही रात को अच्छी नींद भी आती है।

6. टोफू और अन्य सोया उत्पाद

टोफू और अन्य सोया उत्पाद प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इसमें घुलनशील फाइबर भी होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।इसके अलावा यह उच्च तनाव और कई अन्य बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करता है।

जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों, तो हमेशा अपने किचन में सोया उत्पादों को रखने की कोशिश करें ताकि जरूरत पड़ने पर आप आसानी से उनका इस्तेमाल कर सकें।

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम और योग (Workout for Gain Weight)

क्योंकि हम वजन बढ़ाने या संतुलन बनाने की बात कर रहे हैं, मैंने देखा है कि लोग आमतौर पर व्यायाम और योग करने से बचते हैं, उन्हें लगता है कि यह सब करने से उनका वजन कम हो जाएगा।

उन्हें लगता है कि अगर उन्हें जो मिलता है वही खाकर अपने बिस्तर पर लेटे रहेंगे तो उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा।

लेकिन ऐसा नहीं है …

योग से आप अपनी मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं और संतुलित वजन प्राप्त कर सकते हैं। कुछ आसन जिन्हें आप आजमा सकते हैं, वे हैं

  • सूर्य नमस्कार
  • धनुरासन
  • पश्चिमोत्तानासन
  • कोणासन 3
  • अर्ध मत्स्येन्द्रासन
  • कोणासन 2
  • पर्वतासन
  • और उत्कटासन

ये आसन शरीर की संपूर्ण कसरत में मदद करते हैं और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं।

हर दिन सिर्फ पैदल चलना या साइकिल चलाना आपके वजन को बढ़ाने के लिए काफी है, इसके साथ ही यह प्राणायाम आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

प्राणायाम जैसे :

  • शीतकारी योगेंद्र प्राणायाम नंबर 2, और 3
  • इंटरकोस्टल ब्रीदिंग
  • क्लैविक्युलर ब्रीदिंग

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने के लिए सही खान-पान के साथ-साथ आपको अच्छी एक्सरसाइज भी करने की जरूरत है।

इसके अलावा जितना हो सके तनाव से दूर रहें, हमेशा देखा गया है कि तनाव में रहने वाले व्यक्ति का शारीरिक विकास रुक जाता है और उसका शरीर कमजोर होने लगता है।

इसलिए याद रखें , आप जो भी करें, खुशी-खुशी करें जो खुद का वजन बढाकर सही संतुलन देने में काफी मदद करेगा।

अगर आपको इन घरेलू तरीकों को आजमाने में कोई दिक्कत आ रही है या आप इन घरेलू तरीकों को आजमाना नहीं चाहते हैं तो आप इस प्रोटीन का इस्तेमाल तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

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