ऐसी कौन सी चीज है जो हम सभी चाहते हैं लेकिन उसके लिए काम नहीं करना चाहते हैं?

एक अरब डॉलर …….. नहीं,

वजन कम करना……… बिल्कुल सही!!!

और कुछ ऐसा है जिसे हम सभी प्यार करते हैं जो वास्तव में वजन घटाने के लक्ष्य में मदद नहीं करता है?

आप सही सोच रहे हें,” नींद”

तो आइए इस असंभव को सम्भब करते हैं और जानते हैं कि सोते समय आपका वजन कैसे कम होता है।

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Table of Contents

15. सबसे पहले अपने चयापचय को बढ़ावा देना होगा

आप जानते हैं कि कैसे कुछ लोग अपनी मर्जी से खाते हैं, जिम छोड़ देते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन एक किलो भी नहीं बढ़ता है, एसा क्यों?

“ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ लोगों का मेटाबॉलिज्म अपने आप में अच्छे तरीके से काम करता है, यह गले में मौजूद तितली के आकार की ग्रंथि थायराइड के कारण होती है। अगर आप अपना मेटाबॉलिज्म भी सुधार लेते हैं तो आपका वजन भी अपने आप कम होने लगेगा। “

Thyroid Gland

यह मूल रूप से आपके चयापचय का पावरहाउस है। यह हार्मोन भेजता है जो नियंत्रित करता है कि आपका शरीर आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी को कितनी अच्छी तरह से जलाता है, और आपके शरीर की प्राकृतिक वसा जलने वाली मशीन को वह देता है जो वह चाहता है।

आयोडीन, जिंक और सेलेनियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में आयोडीन युक्त नमक, समुद्री खरपतवार, मांस, शंख और नट्स शामिल हैं, जो आपकी चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं।

14. ढेर सारा पानी पिएं

पानी आपके चयापचय को 10 से 30% तक बढ़ा देता है, वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि ठंडा पानी आपके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने के लिए मजबूर करता है क्योंकि आपके शरीर के उपयोग के लिए उस पानी को पेट में गर्म करना पड़ता है।

एक दिन में छह से आठ कप पानी आपके आराम करने वाले चयापचय को बढ़ाने और एक दिन में 250 कैलोरी जलाने के लिए पर्याप्त होगा। दूसरे शब्दों में, आप आराम करते हुए भी अपनी चर्बी कम कर सकते हैं।

13. ठंडे पानी से नहाएं

उपरोक्त अवधारणा उस पानी के साथ भी काम करती है जिसमें आप स्नान कर रहे हैं, यदि पानी का तापमान 21°C से नीचे है तो आपका शरीर अधिक गर्मी पैदा करके गर्म रहने की कोशिश करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे आप अधिक कैलोरी जलाते हैं।

National Institutes of Health के एक अध्ययन में पाया गया कि 21°C से नीचे के पानी में स्नान करने से चयापचय में 93 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है, जबकि पानी के 13 °C होने पर यह संख्या 350 प्रतिशत बढ़ जाती है।

अपना दिन पांच मिनट के ठंडे स्नान से शुरू करें और यदि आप संभाल सकते हैं तो प्रत्येक सप्ताह एक मिनट तक अपना एक्सपोजर समय बढ़ाएं।

12. दिन में 15 से 30 मिनट के लिए झपकी लेने की आदत डालें

उपोरक्त सभी टिप्स आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करेंगे लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ आठ घंटे सोने से अपने आप 300 कैलोरी खत्म कर सकते है।

जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह हो सकता है कि आपके शरीर आपके भोजन से आवश्यक ऊर्जा को भरपाई करने की कोसिस करता है। जिससे आपके हार्मोन का स्तर गड़बड़ा जाता है और आपका शरीर अधिक भूख वाले हार्मोन और कम परिपूर्णता वाले हार्मोन का उत्पादन शुरू कर देता है।

एक अध्ययन में मुट्ठी भर स्वस्थ वयस्कों को लिया गया और उन्हें पांच सप्ताह तक दिन में केवल छह घंटे सोने के लिए कहा गया। परिणामस्वरूप उनका आराम करने वाला चयापचय आठ प्रतिशत तक धीमा हो गया।

दिन में 15 से 30 मिनट की झपकी लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही आप अच्छा और बेहतर महसूस करेंगे।

11. अपने कमरे के तापमान हमेशा ठंडा रखने की कोशिश करें

जब आप ठंड महसूस करते हैं, तो आपका शरीर गर्म रहने के लिए जितना संभव हो उतना ईंधन जलाने की कोशिश करेगा और वह ईंधन कैलोरी है, तो कमरे का तापमान जितना ठंडा होगा, उतनी ही अधिक कैलोरी से छुटकारा पाएंगे।

इसका सबसे अच्छा तरीका है कि सोते समय AC के तापमान को थोड़ा कम कर दें। जब आप सपनों की दुनिया में होंगे तो आपका शरीर भी अपना काम कर रहा होगा।

बस यह सुनिश्चित करें कि गर्म रहने के लिए बहुत अधिक कपड़े नहीं पहने हैं अन्यथा आपको सिर्फ अपने बिजली बिल में बढ़ौती देखने को मिलेगी।

10. सुबह-सुबह किसी स्वादिष्ट पेय की जगह ब्लैक कॉफी को प्राथमिकता दें

मैं व्हीप्ड क्रीम के साथ एक पूर्ण वसा वाले लट्टे के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मानता हूं कि यह अच्छा लगता है, लेकिन इसके बजाय केवल एक कप सादा ब्लैक कॉफी पर्याप्त है, यह आपके चयापचय को बढ़ा सकती है और लेटते समय आपके वजन कम करने में मदद करता है।

उसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने कैफीन के प्रभावों को देखा और पाया कि यह दुबले लोगों में 29% तक और कुछ अधिक वजन वाले लोगों में 10% तक वसा जलाने की प्रक्रिया में वृद्धि करता है।

कैफीन सीधे आपके तंत्रिका तंत्र में जाता है और वसा कोशिकाओं को टूटने का आदेश देता है, जिससे आप का वजन बहुत आसानी से कम होने लगता है।

9. खाने की रेसिपी नहीं अपना तेल बदलें

तले हुए भोजन को छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है, बस अपने खाना पकाने के तेल को नारियल या पाम कर्नेल तेल जैसे किसी स्वस्थ चीज़ में बदल दें।

शोध से पता चलता है कि जो लोग अपने नाश्ते में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाते हैं, उन्हें दोपहर के भोजन के दौरान भूख नहीं लगती है और दोपहर बाद में भूख कम लगती है। ये दो तेल शरीर में जल्दी से अवशोषित हो जाते हैं और ये आपके चयापचय को बेहतर ढंग से करने में मदद करते हैं।

8. अपने भोजन में ज्यादा मसाले का इस्तेमाल करें

अपने आहार में मिर्च, जलापेनोस और पेपरोनिस शामिल करें। इन मसालेदार खाद्य पदार्थों में कैप्साइसिन नामक पदार्थ होता है, आपका वजन कम करने में मदद करता है। वैसे भी यह आपके चयापचय को तेजी से आगे बढाने में मदद कर सकता है।मसालेदार भोजन आपकी भूख को भी कम करता है।

उदाहरण के तौर पर, रात के खाने से पहले मसालेदार पिज्जा का एक टुकड़ा आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा और सोने से पहले आपको फिर कभी भूख नहीं लगेगी।

7. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें

यह साबित हो चुका है कि जो लोग अपने आहार में सेब के सिरके को शामिल करते हैं वे प्रतिदिन 200 कैलोरी कम लेते हैं, क्योंकि यह उनके मस्तिष्क के उस हिस्से को दबा देता है जो भूख को नियंत्रित करता है ताकि उन्हें भूख न लगे।

यह शरीर में वसा के निर्माण की मात्रा को भी कम करता है, इसलिए अपने सलाद में सिर्फ एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है।

6. अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य को शामिल करें

आपकी मांसपेशियां आपके चयापचय को तेज करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करती हैं। मान लीजिए कि आप जटिल कार्ब्स खा रहे हैं जो पूरे अनाज पास्ता या दलिया का कटोरा हो सकता है, आपका शरीर आपको ऊर्जा देने के लिए उन कार्बोस को चीनी में तोड़ देता है।

यदि उस चीनी का उपयोग नहीं किया जाता है तो यह वसा के रूप में जमा हो जाती है लेकिन यदि आप वजन उठा रहे हैं या अन्य शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं तो आपको चलते रहने के लिए ऊर्जा के रूप में चीनी का ईंधन का उपयोग किया जाता है।

बॉडीबिल्डर्स अपने वर्कआउट को बढ़ावा देने के लिए लगभग 50 प्रतिशत अधिक कार्ब्स लेते हैं और उनका मेटाबॉलिज्म औसत से 14% तेज होता है।

5 . आपको प्रोटीन युक्त भोजन को भी अहमियत देना होगा।

आपका शरीर कार्ब्स और वसा को तोड़ने की तुलना में प्रोटीन को संसाधित करने के लिए अधिक कैलोरी जलाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप 200 ग्राम चिकन खाते हैं, तो इसमें 330 कैलोरी होती है, इसे पचाने से ही आपका शरीर 99 कैलोरी बर्न करेगा।

प्रोटीन आपको मसल्स बनाने में भी मदद करता है। मैं इसे अगले स्टेप्स में अच्छी तरह से समझाने की कोशिश करूंगा।

4. एक्सरसाइज आपको अपने लक्ष्य तक तेज़ी से पहुँचने में मदद कर सकता है

मुझे पता है, आपको यह जानना है कि सोते समय वजन कैसे कम किया जाता है, अगर प्रोटीन बिना व्यायाम के लिया जाता है तो आपका शरीर इसे वसा में बदल देता है, भले ही प्रोटीन का सेवन स्वस्थ हो, आपको इसे नियंत्रित करना चाहिए की आपका शरीर इससे क्या करता है?

स्ट्रेंथ एक्सरसाइज या सिर्फ बॉडीवेट एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों को बड़ा बना सकते हैं और टोंड मसल्स एक दिन में 50 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जब आप बस लेटे होते हैं।

3. उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम करें

मांसपेशियों के निर्माण के अलावा, कुछ उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम करें या ऐसे व्यायाम करें जो त्वरित और शक्तिशाली दोनों हों।

ऐसे व्यायाम जिनमें पर्वतारोहण, साइड हॉप्स या स्क्वैट्स जैसी चीजें शामिल हों। यह वर्कआउट खत्म होने के बाद भी आपको और भी अधिक फैट बर्न करने में मदद कर सकता है।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि लेटते समय आपका शरीर बहुत अधिक कैलोरी बर्न करे, तो आपको नियमित रूप से वर्कआउट करने की जरूरत है। साथ ही आपके पास बोनस के रूप में अच्छी टोंड मांसपेशियां होंगी।

2. अपने खाने में से ज्यादा से ज्यादा फाइबर लेने की कोशिश करें

ओट्स, बेरी, ब्रोकली बीन्स और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

हो सकता है कि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाना जारी रखें लेकिन आपने उन्हें कम से कम कुछ बीन्स, सेब और स्ट्रॉबेरी के साथ मिलाके खा सकते हैं।

जब वह फाइबर आपके पाचन तंत्र में प्रवेश करता है, तो यह आपके शरीर को अतिरिक्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को अवशोषित करने से रोकता है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ भी चबाने में अधिक समय लेते हैं, इसलिए आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे।

1. कम कैलोरी खाने की बिल्कुल भी कोशिश न करें

एक मिथक है कि यदि आप कम कैलोरी खाते हैं तो आपका शरीर आपके पेट में भोजन के प्रवेश करते ही आपके चयापचय को तेज कर देगा। यह वास्तव में विपरीत है जब आप कम खाते हैं तो आपके शरीर ऊर्जा बचाने के लिए आपकी शारीरिक कार्यों को धीमा कर देता है।

और इसके बाद वह बची कुची उर्जा को आपके मांसपेशियों को देने लगता है और जिससे शरीर में अधिक बचा जमा होने लगता है क्योंकि आपका शरीर वसा को अंगों की रक्षा के लिए एक इन्सुलेटर के रूप में मानता है।

तो ट्रिक ये है की हर दिन पर्याप्त कैलोरी खाये और सुनिश्चित करें कि आपके आहार में बहुत सारे फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और प्रोटीन हैं। याद रखें बस अपने आप को भूखा न रहने दें।

सोते समय वजन कम करने के और भी कई तरीके हैं जिनके बारे में मैं फिर कभी चर्चा करूंगा ! अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। मैं आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा।

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