यदि आप अपना ख्याल नहीं रख रहे हैं तो दुनिया की सभी तनाव राहत गतिविधियां भी मदद नहीं करेंगी। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो ध्यान से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

वास्तव में, जब आप ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो आपको नींद आ सकती है क्योंकि आप अपने शरीर की नींद की आवश्यकता का ध्यान नहीं रख रहे हैं।

इसी तरह, यदि आप नियमित रूप से अपने शरीर को स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं दे रहे हैं, तो जिम जाने से भी आपको तनाव से राहत नहीं मिलेगी।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी तनाव राहत गतिविधियां प्रभावी रूप से काम करें, तो आपको सबसे पहले अपनी बुनियादी ज़रूरतों का ध्यान रखना होगा।

यह लेख कुछ विभिन्न प्रकार की सेल्फ केयर पर चर्चा करता है और वे बहत महत्वपूर्ण हैं। इसमें कुछ चीजें भी शामिल हैं जो आप स्वयं की स्वयं देखभाल योजना विकसित करने के लिए कर सकते हैं।

सेल्फ केयर क्या है? (Waht Is Self Care)

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सेल्फ केयर को “स्वस्थ कार्य को बढ़ावा देने और कल्याण को बढ़ाने वाली रणनीतियों में उद्देश्यपूर्ण जुड़ाव की एक, बहुआयामी प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है।” अनिवार्य रूप से, यह शब्द एक सचेत कार्य का वर्णन करता है जो एक व्यक्ति अपने स्वयं के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्त्य को बढ़ावा देने के लिए करता है।

सेल्फ केयर के कई रूप हो सकते हैं। यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप हर रात पर्याप्त नींद लें या ताजी हवा के लिए कुछ मिनटों के लिए बाहर निकलें।

जीवन में उन तनावों के काम करने के लिए सेल्फ केयर महत्वपूर्ण है जिसे आप समाप्त नहीं कर सकते। जब आपने अपने मन और शरीर की देखभाल के लिए कदम उठाए हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए बेहतर ढंग से तयार हो जाते हैं।

दुर्भाग्य से, बहुत से लोग सेल्फ केयर को प्राथमिकता के बजाय एक विलासिता के रूप में देखते हैं। नतीजतन, वे जीवन की अपरिहार्य चुनौतियों को संभालने के लिए अभिभूत, थके हुए और बीमार महसूस करते हैं।

यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि आप कई अलग-अलग परिस्तिति में अपनी देखभाल कैसे कर रहे हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप अपने दिमाग, शरीर और आत्मा की देखभाल कर रहे हैं।

सेल्फ केयर के विभिन्न प्रकार (Types of Self Care)

सेल्फ केयर केवल आराम करने के तरीके खोजने के बारे में नहीं है। यह मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से अपना ख्याल रखने के बारे में है।

अपने स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करने के लिए, एक संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है जो आपको इनमें से प्रत्येक क्षेत्र को संबोधित करने की अनुमति देता है। कभी-कभी आपको अपने जीवन में संतुलन बहाल करने या तनाव से राहत पाने के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र में अधिक सेल्फ केयर की आवश्यकता हो सकती है।

शारीरिक सेल्फ केयर (Physical Self-Care)

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर ठीक से काम करे तो आपको अपने शरीर की देखभाल करनी होगी। ध्यान रखें कि आपके शरीर और आपके दिमाग के बीच एक गहरा संबंध है। जब आप अपने शरीर की देखभाल कर रहे होते हैं, तो आप बेहतर भी सोचेंगे और महसूस करेंगे।

शारीरिक सेल्फ केयर में शामिल है कि आप अपने शरीर को कैसे ईंधन दे रहे हैं, आप कितनी नींद ले रहे हैं, आप कितनी शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, और आप अपनी शारीरिक ज़रूरतों की कितनी अच्छी देखभाल कर रहे हैं।

स्वास्थ्य देखभाल की नियुक्तियों में भाग लेना, निर्धारित दवा लेना, और अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करना, ये सभी अच्छी शारीरिक देखभाल का हिस्सा हैं।

जब शारीरिक सेल्फ केयर की बात आती है, तो यह आकलन करने के लिए अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें कि क्या ऐसे कुछ क्षेत्र हो सकते हैं जिनमें आपको सुधार करने की आवश्यकता है:

  • क्या आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं?
  • क्या आपका आहार आपके शरीर को अच्छी तरह से पोषण दे रहा है?
  • क्या आप अपने स्वास्थ्य का देखभाल कर रहे हैं?
  • क्या आप पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं?

मानसिक सेल्फ केयर (Mental Self-Care)

जिस तरह से आप सोचते हैं और जिन चीजों से आप अपने दिमाग को भर रहे हैं, वे आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण को बहुत प्रभावित करते हैं।

मानसिक सेल्फ केयर में ऐसे काम करना शामिल है जो आपके दिमाग को तेज रखते हैं, जैसे पहेलियाँ, या किसी ऐसे विषय के बारे में सीखना जो आपको आकर्षित करता है।

आपको किताबें पढ़ने या ऐसी फिल्में देखने को मिल सकती हैं जो आपको प्रेरित करती हैं और आपके दिमाग को तेज करती हैं।

मानसिक सेल्फ केयर में ऐसी चीजें करना भी शामिल है जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। उदाहरण के लिए, आत्म-करुणा और स्वीकृति का अभ्यास करने से आपको एक स्वस्थ आंतरिक संवाद बनाए रखने में मदद मिलती है।

जब आप अपनी मानसिक सेल्फ केयर के बारे में सोचते हैं, तो यहां कुछ प्रश्नों पर विचार किया जाना चाहिए:

  • क्या आप उन गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय निकाल रहे हैं जो आपको मानसिक रूप से उत्तेजित करती हैं?
  • क्या आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद के लिए सक्रिय चीजें कर रहे हैं?

भावनात्मक सेल्फ केयर (Emotional Self-Care)

क्रोध, चिंता और उदासी जैसी असहज भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ मुकाबला कौशल होना महत्वपूर्ण है। भावनात्मक सेल्फ केयर में ऐसी गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं जो आपको नियमित रूप से और सुरक्षित रूप से अपनी भावनाओं को स्वीकार करने और व्यक्त करने में मदद करती हैं।

चाहे आप अपने साथी या करीबी दोस्त से बात करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, या आप अवकाश गतिविधियों के लिए अलग समय निर्धारित करते हैं जो आपको अपनी भावनाओं को संसाधित करने में मदद करते हैं, भावनात्मक सेल्फ केयर को अपने जीवन में शामिल करना महत्वपूर्ण है।

अपनी भावनात्मक सेल्फ केयर रणनीतियों का आकलन करते समय, इन प्रश्नों पर विचार करें:

  • क्या आपके पास अपनी भावनाओं को संसाधित करने के स्वस्थ तरीके हैं?
  • क्या आप अपने जीवन में ऐसी गतिविधियों को शामिल करते हैं जो आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करती हैं?

आध्यात्मिक सेल्फ केयर (Spiritual Self-Care)

शोध से पता चलता है कि धर्म या आध्यात्मिकता सहित जीवन शैली आम तौर पर एक स्वस्थ जीवन शैली है।

हालाँकि, अपनी आत्मा को पोषित करने के लिए धर्म को शामिल करना आवश्यक नहीं है। इसमें कुछ भी शामिल हो सकता है जो आपको ब्रह्मांड के साथ अर्थ, समझ या संबंध की गहरी समझ विकसित करने में मदद करता है।5

चाहे आप ध्यान का आनंद लें, किसी धार्मिक सेवा में भाग लें, या प्रार्थना करें, आध्यात्मिक सेल्फ केयर महत्वपूर्ण है।

जब आप अपने आध्यात्मिक जीवन पर विचार करते हैं, तो अपने आप से पूछें:

  • आप अपने जीवन और अनुभव के बारे में अपने आप से क्या प्रश्न पूछते हैं?
  • क्या आप आध्यात्मिक साधनाओं में संलग्न हैं जो आपको पूर्ण लगती हैं?

सामाजिक सेल्फ केयर (Social Self-Care)

समाजीकरण सेल्फ केयर की कुंजी है। लेकिन, अक्सर, दोस्तों के लिए समय निकालना कठिन होता है और जब जीवन व्यस्त हो जाता है तो अपने रिश्तों की उपेक्षा करना आसान होता है।

आपकी भलाई के लिए घनिष्ठ संबंध महत्वपूर्ण हैं। घनिष्ठ संबंधों को विकसित करने और बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दूसरों के साथ अपने संबंध बनाने में समय और ऊर्जा लगाएं।

आपको अपने दोस्तों को समर्पित करने या अपने रिश्तों पर काम करने के लिए कोई निश्चित घंटों की संख्या नहीं है। हर किसी की सामाजिक जरूरतें थोड़ी अलग होती हैं।

बस आपको यह पता लगाना है कि आपकी सामाजिक ज़रूरतें क्या हैं और एक इष्टतम सामाजिक जीवन बनाने के लिए अपने शेड्यूल में पर्याप्त समय का निर्माण करना है।

अपनी सामाजिक सेल्फ केयर का आकलन करने के लिए, इस पर विचार करें:

  • क्या आपको अपने दोस्तों के साथ पर्याप्त आमने-सामने समय मिल रहा है?
  • मित्रों और परिवार के साथ अपने संबंधों को पोषित करने के लिए आप क्या कर रहे हैं?

सेल्फ केयर क्यों महत्वपूर्ण है?

एक प्रभावी सेल्फ केयर दिनचर्या होने से कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:

  • चिंता और अवसाद को कम करना
  • तनाव कम करना और लचीलेपन में सुधार करना
  • खुशी में सुधार
  • बढ़ती हुई ऊर्जा
  • बर्नआउट को कम करना
  • मजबूत पारस्परिक संबंध

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, सेल्फ केयर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बीमारी को रोकने और लोगों को बीमारी से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकती है।

सेल्फ केयर के विशिष्ट रूपों को लंबे जीवन सहित विभिन्न स्वास्थ्य और कल्याण लाभों से भी जोड़ा गया है। व्यायाम, जीवन में उद्देश्य की खोज करना, और नींद सभी एक बढ़ते हुए जीवनकाल से जुड़े हुए हैं।

अपनी सेल्फ केयर योजना विकसित करें

एक प्रभावी सेल्फ केयर योजना आपके जीवन और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होनी चाहिए। इसे आपके द्वारा, आपके लिए बनाया गया कुछ होना चाहिए।

अपनी स्वयं की देखभाल योजना को अनुकूलित करना यह सुनिश्चित करने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में कार्य कर सकता है कि आप अभिभूत, अत्यधिक तनावग्रस्त और स्ट्रेस में नहीं हैं।

मूल्यांकन करें कि आपके जीवन के किन क्षेत्रों में अधिक ध्यान और सेल्फ केयर की आवश्यकता है। और अक्सर अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करें। जैसे-जैसे आपकी स्थिति बदलती है, आपकी स्वयं की देखभाल की ज़रूरतें भी बदलने की संभावना है।

जब आप अपनी सेल्फ केयर योजना बना रहे हों, तो निम्नलिखित कदम सहायक हो सकते हैं:

  • अपनी जरूरतों का आकलन करें: अपने जीवन के विभिन्न हिस्सों और प्रमुख गतिविधियों की एक सूची बनाएं जो आप प्रत्येक दिन संलग्न करते हैं। काम, स्कूल, रिश्ते और परिवार कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • अपने तनाव कारकों पर विचार करें: इन क्षेत्रों के उन पहलुओं के बारे में सोचें जो तनाव का कारण बनते हैं और कुछ तरीकों पर विचार करें जिनसे आप उस तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • सेल्फ केयर रणनीतियों को तैयार करें: कुछ गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप कर सकते हैं जो आपको अपने जीवन के इन क्षेत्रों में से प्रत्येक में बेहतर महसूस करने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए, दोस्तों या विकासशील सीमाओं के साथ समय बिताना, स्वस्थ सामाजिक संबंध बनाने का एक तरीका हो सकता है।
  • चुनौतियों के लिए योजना बनाएं: जब आपको पता चलता है कि आप अपने जीवन के एक निश्चित पहलू की उपेक्षा कर रहे हैं, तो बदलाव की योजना बनाएं।
  • छोटे कदम उठाएं: आपको एक ही बार में सब कुछ निपटाने की जरूरत नहीं है। अपने लिए बेहतर देखभाल शुरू करने के लिए आप जो एक छोटा कदम उठा सकते हैं, उसकी पहचान करें।
  • अपनी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निर्धारित करें: यहां तक ​​​​कि जब आपको लगता है कि आपके पास एक और चीज संभालने की ताकत है, तो स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें। जब आप अपने सभी पहलुओं की देखभाल कर रहे होते हैं, तो आप पाएंगे कि आप अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम करने में सक्षम होंगे।

निष्कर्ष

आपके दैनिक जीवन की मांगें तय कर सकती हैं कि आपको किस प्रकार की सेल्फ केयर की सबसे अधिक आवश्यकता हो सकती है। एक व्यस्त कॉलेज छात्र के लिए एक सेल्फ केयर योजना जो हर समय मानसिक रूप से उत्तेजित महसूस करती है और एक हलचल भरा सामाजिक जीवन है, उसे शारीरिक सेल्फ केयर पर जोर देने की आवश्यकता हो सकती है।

दूसरी ओर, एक सेवानिवृत्त व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए अपने कार्यक्रम में अधिक सामाजिक सेल्फ केयर शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है कि उनकी सामाजिक ज़रूरतें पूरी हो रही हैं।

सेल्फ केयर एक आकार नहीं है जो सभी रणनीति में फिट बैठता है। आपकी सेल्फ केयर योजना को आपकी आवश्यकताओं और आपके जीवन में वर्तमान में क्या चल रहा है, के अनुसार अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी।

आप तब तक इंतजार नहीं करना चाहेंगे जब तक आप अपने ब्रेकिंग पॉइंट पर नहीं पहुंच जाते। आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है की आप हर दिन कदम उठा रहें है और आपको वह मिल रहा है जो आपको अपने दैनिक जीवन में आने वाले तनाव और चुनौतियों से निपटने के लिए चाहिए।

अगर आपको यह सेल्फ केयर टिप्स पसंद आए तो मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अगर आपको लगता है कि मैं यहां कुछ सेल्फ केयर टिप्स के बारे में बताना भूल गया हूं तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं। ऐसी हेल्थकेयर टिप्स के बारें में जाने के लिए Tiknik के साथ बने रहें।

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