आजकल हरकोई एक ही सवाल पूछ रहा है की मोटापा कैसे कम करें? कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मोटापा कम करने की गोल को अब छोड़ना चाहते हैं क्योंकि वह सब कुछ उनकेलिए काम नहीं कर रहा है?

सायद आपने क्रैश डाइट, गोलियां, व्यायाम, कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं और सुपर फास्ट डाइट आजमाया होगा, लेकिन ये सिर्फ बेचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन आपको अच्छा स्वास्थ्य नहीं देते हैं जो इतना महत्वपूर्ण है।

डाइटिंग आपके स्वास्थ्य पर बहुत गंभीर प्रभाव डाल सकता है। पौष्टिक भोजन की कमी के कारण आपका ब्लड शुगर कम होने से आप ऊर्जा में कमी, उदास और कभी-कभी चक्कर भी महसूस करते हैं।

इसके माध्यम से अपने शरीर को डालना बंद करो और हमारा यह टिप्स आजमाएं जो आपको जल्द से जल्द एक अच्छे में मदद कर सकता है।

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मोटापा कम करने का उपाय – कार्डियो

जिम में पसीना अपने सपनों का शरीर पाने का एकमात्र तरीका नहीं है , कार्डियो बेली फैट बर्न करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है, चाहे आपके पास समय कितना भी हो।

आप दौड़ सकते हैं या जॉगिंग कर सकते हैं जिससे आपका मोटापा कम हो सकता है। यह कम प्रभाव वाली गतिविधि आपकी हड्डियों के लिए अच्छी है, सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके चयापचय और हृदय गति को बढ़ाती है।

एक अच्छा जूता लें और धीमी गति से दौड़ना शुरू करें, यहां तक ​​कि धीमी जॉगिंग भी वजन कम करने के साथ-साथ ताजी हवा पाने में आपकी मदद कर सकती है। यह आपके दिमाग के लिए भी एक बेहतरीन ब्रेक है।

स्किप्पिंग से मोटापा कैसे कम करें

स्किप्पिंग आपके दिल को पंप करने और आपके रक्त को बेहतर तरीके से प्रवाहित करने के लिए बहुत अच्छा है। यदि आपके पास रस्सी नहीं है, तो आप पावर कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि यह अनप्लग है।

यहां तक ​​कि दिन में कुछ मिनट स्किप्पिंग करना भी आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है और आपको कुछ सकारात्मक ऊर्जा दे सकता है।

घर पर मोटापा कम करने का उपाय – ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो मोटापा कम करने के लिए आदर्श होती है, यह आपको अच्छा और हाइड्रेटेड भी महसूस कराती है।

अगर आपको ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं है, तो इसे कुछ अन्य फैट बर्निंग सामग्री के साथ मिलाएं। जैसे:

  • दालचीनी आपके पेट के चयापचय को बढ़ाती है, आपके पेट से वसा कोशिकाओं को जलाती है।
  • नींबू का एक टुकड़ा या थोड़ा सा शहद भी मदद कर सकता है।

मचा चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है लेकिन सावधान रहें और लेबल को देखकर खरीदें, बहुत सारी कंपनियां मचा में चीनी मिलाती हैं और आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय -क्रंचेस

क्रंचेस फैट बर्न करने के लिए अच्छे व्यायामों में से एक हैं। वे केवल आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करते हैं, इस तरह वे आपको सिक्स-पैक एब्स तक ले जाते हैं।

क्रंचेस आपके कोर को भी मजबूत करते हैं जिसमें आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां भी शामिल हैं।

अधिकतम लाभ के लिए, इन सभी क्रंचेस को धीमी गति से शुरू करें, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप कितने करते हैं, बल्कि इस पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कैसे करते हैं।

क्रंचेस कैसे करें?

  • अपने एब्स को टाइट रखें और धीरे-धीरे अपनी ठुड्डी को नीचे करें ।
  • उस उचित फॉर्म को बनाए रखते हुए सामान्य रूप से सांस लेने की कोशिश करें।
  • आपको पता चल जाएगा कि यह काम कर रहा है या नहीं, जब आप अपने पेट में दर्द को बदलने के बारे में अच्छा महसूस करेंगे।

आईने के सामने खाने से कम होगा मोटापा

2015 के एक शोध के अनुसार,शोधकर्ताओं ने कुछ छात्रों को एक दर्पण के साथ और दर्पण के बिना एक कमरे में रखा। शोधकर्ताओं ने उन्हें चॉकलेट केक और फलों के सलाद के बीच चयन करने का विकल्प दिया।

चॉकलेट केक उन लोगों के लिए कम स्वादिष्ट था जो दर्पण वाले कमरे में थे, हालांकि इससे फलों के सलाद के स्वाद पर कोई असर नहीं पड़ा।

इसका मतलब है कि जब आप आईने के सामने खाना कहते हैं, तो आपकी खाने की इच्छा कम हो जाती है, जिससे आप आसानी से अपना मोटापा कम कर पाएंगे।

मोटापा कम करने के लिए आजमाएं बर्पीज़

अगर आप तेजी से मोटापा कम करना चाहते हैं और अपने शरीर की लगभग हर मसल्स को वर्कआउट करना चाहिए। इसलिए आप बर्पीज़ ट्राई कर सकते हैं ।

आपको उनके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है, इसलिए उन्हें अभी आज़माएं।

बर्पीज़ कैसे करें?

  • अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई के साथ अलग रखें और अपने हाथों को अपनी पास रखें।
  • स्क्वाट पोजीशन में आ जाएं , अपने हाथों को फर्श पर रखें और अपने पैरों को वापस एक प्लैंक पोजीशन में ले जाएं।
  • अपने पैरों को आगे की ओर कूदें और स्क्वाट की स्थिति में लौट आएं।
  • और फिर खड़े हो जाओ।
  • ऐसा 30 सेकेंड तक करते रहें और फिर 30 सेकेंड तक आराम करें।

Burpees एक उच्च तीव्रता पूर्ण शरीर व्यायाम है जो कई अन्य अभ्यासों की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक वसा जला सकता है। आप कुछ हफ्तों के बाद पहले परिणाम देख सकते हैं।

मोटापा कम करने की घरेलु नुस्खा – इंटरमिटेंट फास्टिंग

यह आपके खाने के पैटर्न को बदलता है और आपके शरीर को जो कुछ भी आपने खाया है उसे पचाने और खुद को शुद्ध करने के लिए आवश्यक समय देता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, आप हर दिन आंतरायिक उपवास कर रहे हैं, आप इसे हर बार कर रहे हैं जैसे नींद में खाना न खाना भी इसका एक उदहारण है।

इसमें आप कैलोरी गिनने की बजाय समय गिनेंगे। आप 16-8 योजना के तहत शाम को भोजन की खपत को खत्म करने की कोशिश कर सकते हैं और अगले दिन 16 घंटे के बाद अपना अगला भोजन कर सकते हैं।

खाने का सबसे अच्छा समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक या सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान सुनिश्चित करें कि आप सामान्य मात्रा में खाना खाएं और पर्याप्त पानी पिएं।

खाने से ठीक पहले व्यायाम करें क्योंकि व्यायाम करने से आपको भूख लग सकती है।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – योग

योग एक ध्यान और विश्राम उपकरण के रूप में कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, यह आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और आपको ऊर्जा देता है, शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है, और आपके चयापचय को संतुलित करता है।

आप केवल 30 मिनट के लिए योग करने से औसतन लगभग 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं और चूंकि यह आपको आराम करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है, यह अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए आपकी लालसा को भी कम कर सकता है।

मोटापा कम करने के लिए वजन उठाना कितना जरुरी है

वजन उठाना आपके चयापचय को गति देता है, इसलिए यह एक और अच्छा फैट बर्नर है। जब आप वेट का उपयोग कर रहे होते हैं, तो व्यायाम बंद करने के बाद भी आपका शरीर घंटों तक सही मोड में रहता है।

अगर घर में आपके पास डम्बल नहीं है तो कुछ जुगाड़ करें, जैसे पानी की बोतल का इस्तेमाल करें या फिर आप कोई भारी किताब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमेशा याद रखें कि शुरुआत हल्के वजन से करें और धीरे-धीरे भारी और भारी वजन उठाने के लिए आगे बढ़ें। आदर्श कसरत में कार्डियो और वज़न का संयोजन होना चाहिए ताकि आप न केवल वसा जलाएं बल्कि साथ ही साथ मांसपेशियों का निर्माण भी करें।

डार्क चॉकलेट से अपना मोटापा कैसे कम करें

डार्क चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए आपको केवल एक छोटी सी बाईट की जरूरत है।

लेकिन अगर आप उसके बाद भी नहीं रुकते हैं, तो चिंता न करें, डार्क चॉकलेट में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जिनका उपयोग शरीर अत्यधिक कैलोरी जलाने के लिए करता है।

ये चॉकलेट वसा चीनी और अन्य खाद्य पदार्थों के लिए आपकी लालसा को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं जो आपके लिए अच्छे नहीं हैं।

भोजन से पहले एक छोटा टुकड़ा खाने से पाचन धीमा हो सकता है और आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है और इसमें मिल्क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है।

यह आपके ब्रेन फंक्शन के लिए भी अच्छा है।

सोते समय भी अपना मोटापा कैसे कम करें

जब आप सोते हैं तो आपका शरीर मांसपेशियों की मरम्मत, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अगले दिन के लिए वसा को ऊर्जा में बदलने का काम करता है।

जब आप हर रात ठीक से नहीं सोते हैं, तो आपका शरीर तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को रिलीज करके प्रतिक्रिया करता है। यह मांसपेशियों की मरम्मत और वसा को जलाने के बजाय खतरा महसूस करने लगता है।

अपनी आँखें बंद करने की कमी आपको अधिक भोजन के लिए तरसाती है क्योंकि आपके शरीर को लगता है कि उसे बाद में ऊर्जा बचाने की आवश्यकता हो सकती है।

सोते-सोते वजन कम कैसे करें इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारे ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

गुड फैट का सेवन से कम होगा मोटापा

इसके अलावा कुछ स्वादिष्ट गुड फैट भी होते हैं, जिन्हें खाने से आपकी फिटनेस को कोई नुकसान नहीं होगा।

अंडे, नट्स, जैतून का तेल और एवोकैडो जैसे खाद्य पदार्थ आपके पेट की चर्बी को स्वस्थ तरीके से कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अच्छे वसा आपके हृदय, आपके कोलेस्ट्रॉल और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं।

सैल्मन और टूना जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं जो आपके शरीर को सभी प्रकार की वसा की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि स्वस्थ वसा में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए कोशिश करें कि संतुलित आहार लें और मछली के साथ कुछ सब्जियां भी खाएं।

मोटापा कम करने के लिए जंक फूड से दूर रहें

नमक की मात्रा को सीमित करें जो आप बहुत अधिक लेते हैं क्योंकि इससे आपके शरीर में अतिरिक्त पानी जमा हो जाता है। सभी जंक फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और विशेष रूप से सोडियम से भरपूर डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें।

एक बार में उन सभी से छुटकारा पाने की कोशिश न करें बल्कि एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखें। इस तरह आपके दिमाग को पता चल जाएगा कि उसे अब पानी जमा करने की जरूरत नहीं है।

यदि आप अपने भोजन में मसाले और नमक की जगह किसी और चीज़ को लेना चाहते हैं तो अपने भोजन में सुगंधित और खाने योग्य क्रिस्टल का प्रयोग करें।

वे आपके मस्तिष्क को बताते हैं कि आपने वास्तव में जितना खाते है उससे अधिक खाया है और आपको तेजी से और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से कम होगा मोटापा

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ब्रोकली बीन्स, नट्स, खाने से आपको कम खाद्य खाने में मदद मिलेगी ।

फाइबर आपके पाचन तंत्र को साफ करने और अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, और सही मात्रा में विटामिन और खनिज प्रदान करता है।

मोटापा कम करने के लिए इटालियन पिज्जा एक अच्छा बिकल्प है

पिज्जा और बर्गर, परिष्कृत कार्ब्स और चीनी से भरे हुए हैं लेकिन वे सभी समान नहीं हैं।

इतालवी पिज्जा में वास्तव में पतली परत होती है और इसमें अन्य पिज्जा जितना पनीर नहीं होता है, आप अधिक सब्जियों और चिकन के साथ भी पिज्जा सकते हैं।

जब भी आपको लगे कि आपको अपने मूड को हल्का करने के लिए चॉकलेट या कुछ चिप्स की जरूरत है, तो नाश्ते में बादाम या खीरा या गाजर लें। इसकी आदत पड़ने में कुछ समय लगेगा लेकिन आपका शरीर बाद में आपको धन्यवाद देगा।

अपने जीवन में तनाव कम करने से आपको अपने सपनों का वजन हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। जो आपको खुश करता है, उसे अधिक करें, अपने प्रियजनों को गले लगाना और अक्सर मुस्कुराना ही वास्तव में मोटापा कम करने के लिए आवश्यक है।

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