क्या आप वजन कम करने की जल्दी में हैं या एक हफ्ते में वजन कम करना चाहते हैं?

अगर इसका जवाब हां है, तो मैं आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बताना चाहूंगा जो आपका वजन एक हफ्ते में कई किलो तक कम कर देगा, वो भी बिना जिम या एक्सरसाइज के।

आप सही सोच रहे हैं, वो डाइड है – Military Diet

तीन दिवसीय मिलिट्री डाइट यह आपको अपने टाइट कपड़ों से बाहर निकलने में मदद करेगा, दूसरे शब्दों में, यह आपकी Weight Loss में मदद करेगा।।

मिलिट्री डाइट एक अल्पकालिक भोजन योजना है जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह आपको एक सप्ताह में 5 KG तक वजन कम करने में मदद करती है।

इस डाइट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको हॉट डॉग और आइसक्रीम जैसी चीजें भी खाने को मिल जाएंगी।

तो आइए जानते हैं क्या है यह जादुई डाइट?

मिलिट्री डाइट क्या हे ? (Military Diet for Weight Loss)

Weight Loss With Military Diet

इस डाइट के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह केवल तीन दिनों तक चलता है, जैसा कि आप शायद पहले ही अनुमान लगा चुके हैं और इसका पालन करके आप बहुत कम समय में 5 KG तक वजन कम कर सकते हैं।

यह डाइट योजना वास्तव में पालन करना आसान है और आपको इसमें अधिक प्रयास करने की भी आवश्यकता नहीं है।

आपको लगातार जिम में घंटों बिताने, कैलोरी गिनने या वास्तव में महंगे सप्लीमेंट्स की लंबी सूची खरीदने की ज़रूरत भी नहीं है, मिलिट्री डाइट के लिए ऐसी सामग्री की आवश्यकता होती है जो आपको अपने नजदीकी किराना स्टोर पर आसानी से मिल जाए।

Weight Loss के लिए लिट्री डाइट कैसे काम करता है ??

यह कोई चमत्कार नहीं है, यह सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाता है।

यह डाइट कम समय में आपके कैलोरी सेवन को कम करके आपके शरीर को अधिक वसा जलाने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप, आप आसानी से अपना वजन कम करते हैं।

मिलिट्री डाइट पूरे दिन भूखे रहने वाले डाइट की तरह नहीं है, यह कैलोरी में कम है और इसमें स्वस्थ वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होते हैं जो आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए यथेष्ट मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करता है।

तो आइए अगले तीन दिनों के लिए अपने डाइट मेन्यू पर एक नजर डालते हैं।

Military Diet का पहला दिन

सुबह का नाश्ता :
  • अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कैफीनयुक्त पेय जैसे एक कप कॉफी या चाय से करें।
  • अपने सुबह के नाश्ते की शुरुआत टोस्ट के एक टुकड़े से करें, यह और भी बेहतर होगा अगर आपके पास दो बड़े चम्मच पीनट बटर के साथ साबुत अनाज हो।
  • आधा चकोतरा शामिल करना बिलकुल भी ना भूलें ।

क्या आप अब कुछ स्वादिष्ट चीजें खाने के लिए तैयार हैं ? तो यह ख्वाहिश आपके दोपहर की भोजन में पूरी हो जाएगी।

दोपहर का भोजन :
  • आपका दोपहर का भोजन एक कप गर्म कॉफी या चाय के साथ टोस्ट के एक टुकड़े से सुरु होगा ।
  • और हाँ इसमें आधा कप टूना मछली शामिल करना मत भूलना।

इस डाइट में और कुछ भी शामिल न करें, यह डाइट तभी काम करेगी जब आप सभी नियमों का शक्ति से पालन करेंगे।

रात का खाना :
  • अंत में रात के खाने के लिए आपके पास लगभग 85 ग्राम मांस होना चाहिए, आप चाहे तो इसे उबाला कर या स्टीम करके भी खा सकते है। माफ करना, इस डाइट में तला हुआ चिकन खाने की अनुमति नहीं है।
  • अपने डाइट में एक कप हरी बीन्स, आधा केला और एक छोटा सेब जरूर शामिल करें।
  • अंत में, आप आप को एक कप वनीला आइसक्रीम खा सकते हैं। यह आपके डाइट योजना को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा और साथ ही आप अपनी इच्छाशक्ति के लिए पूरी तरह से इसके लायक हैं।

Military Diet का दूसरा दिन

सुबह का नाश्ता :
  • डाइट के दूसरे दिन, आपका नाश्ता फिर से टोस्ट के एक टुकड़े के साथ शुरू होगा ।
  • यह बेहतर होगा कि आप इसमें पहले दिन की तरह साबुत अनाज का इस्तेमाल न करें, इसके बजाय आप अपने नाश्ते में एक उबला अंडा और आधा केला लें।
दोपहर का भोजन :
  • जब दोपहर के भोजन का समय हो, तो एक और उबला हुआ अंडा, पांच नमकीन क्रैकर और एक कप पनीर खाएं।

चिंता न करें यह आपको वह सारी ऊर्जा देगा जिसकी आपको आवश्यकता है और जितना आप सोचते हैं उससे अधिक आपका पेट भरेगा।

रात का खाना :

दूसरे दिन रात का खाना थोड़ा और दिलचस्प है,

  • दूसरे दिन के अपने आखिरी भोजन में दो हॉट डॉग शामिल करें, हाँ यह सही है एक नहीं बल्कि दो हॉट डॉग। अगर आप मुझसे पूछें तो यह सबसे अच्छा डाइट है लेकिन आपको उन्हें बिना बन या मसाले के खाना है।
  • इसके साथ आप आधा कप गाजर, एक कप ब्रोकली और आधा केला और फिर से आधा कप वनीला आइसक्रीम के साथ अपना डिनर खत्म करें।

Military Diet का तीसरा दिन

सुबह का नाश्ता :
  • आपकी मिलिट्री डाइट योजना का तीसरा और अंतिम दिन पांच नमकीन क्रैकर, चेडर चीज़ का एक टुकड़ा और एक छोटा सेब से शुरू होता है।

फिर से यह खाना आपको देखने में तो बहुत कम लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके शरीर को सभी पोषक तत्व देगा जो इसे किक-स्टार्ट करने के लिए आवश्यक हैं।

दोपहर का भोजन :

डाइटिंग का आखिरी दिन आपका दोपहर का भोजन सरल होना चाहिए।

  • इसमें साबुत अनाज टोस्ट का सिर्फ एक टुकड़ा और एक अंडा होगा, वास्तव में यह खाना हल्का होता है लेकिन फिर भी पौष्टिक होता है।
रात का खाना :

वही सादगी आपके रात के खाने में भी रहेगी।

  • एक कप टूना मछली और आपका आधा केला और एक पूरे कप वनीला आइसक्रीम के साथ आपका डाइट योजना ख़तम हो जाएगी ।

याद रखें कि यदि आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो तीन दिनों के लिए डाइट का पालन करें और फिर अगले चार दिनों के लिए सामान्य भोजन करें।

अगले कुछ दिनों के दौरान अधिक भोजन न करें इससे केवल वह वजन वापस आएगा जिसे कम करने के लिए आपने बहुत मेहनत की थी।

जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक लगातार कई हफ्तों तक हर चार दिनों के बाद में तीन दिवसीय मिलिट्री डाइट दोहराएं।

इस खाने की योजना पर पूरे एक महीने तक टिके रहना और भी बेहतर है।

मिलिट्री डाइट को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कुछ टिप्स

Tip No – 1 :

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करने की आदत डालें। वास्तव में आगे बढ़ें और प्रत्येक भोजन से पहले दो गिलास पानी पिएं यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ………

पहला आपके शरीर को पानी की आवश्यकता होती है और दूसरा पानी असाधारण रूप से पेट भरने के लिए जाने जाते हैं।

परिणामस्वरूप यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपकी भूख को कम करने में मदद करता है जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

सामान्य खाने के चार दिनों के दौरान पानी पीना न भूलें, आप जानते ही होंगे कि हर समय पानी पीना आपके लिए कितना अच्छा होता है।

Tip No – 2 :

किसी दूसरे दोस्त के साथ इस डाइट का पालन करें ताकि आप एक दूसरे का साथ दे सकें और प्रेरित कर सकें। यह हमेशा अच्छा होता है कि आपकी तरफ से कोई ऐसा व्यक्ति हो जो इसे बनाए रखने में आपकी मदद कर सके जब आपका दिल इस डाइट को छोड़ ने के लिए कहे रहा हो ।

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके सफल होने की अधिक संभावना है. इसलिए इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करें और देखें कि कौन इस चुनौती को आपके साथ लेना चाहता है।

Tip No – 3 :

गंभीर रूप से सीमित कैलोरी हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है किसी भी नए डाइट की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

यह आपके लिए सही है या नहीं यह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है और यह जानकारी आपको केवल आपके चिकित्सक द्वारा प्रदान की जा सकती है इसलिए आलसी न हों कर अपने डॉक्टर से एक बार मिल लें। जब आप अपने स्वास्थ्य और खाने में भारी बदलाव करना चाहते हैं तो आपको विश्वसनीय सलाह देना उनका काम है।

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क्या आप कभी भ Military Diet पर रहे हैं क्या यह मदद करता है ?आप इसका जवाब बिना किसी शर्म के नीचे कमेंट सेक्शन में दे सकते हैं, याद रखें कि जीवन के उज्ज्वल पक्ष पर हमेशा अपना ख्याल रखें, जल्द ही हम फिर मिलेंगे।

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