कीटो डाइट में क्या क्या खान चाहिए ये आपको पता होगा लेकिन क्या आप ये जानते हैं की कीटो डाइट में क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको केटो डाइट में बर्जित किया जाने वाला इन खाद्य पदार्थों के बारे में पता नही है, इस लेख को आखिर तक पढिए। में इस लेख में आपको कुछ एसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताऊँगा, जो आपको आश्चर्यजनक लग सकता है!!

लेकिन उससे पहले….

आईए संक्षेप में जान लेते है की केटो डाइट क्या है ? अगर आपको केटो डाइट के बारे मे बिस्तार रूप से जानना है तो आप हमारे यह आर्टिकल (कीटो डाइट : फायदे, नुकसान और दुष्प्रभाब) पढ़ सकते है।

कीटो डाइट या कीटोजेनिक डाइट एक उच्च वसा, प्रोटीन युक्त और कम कार्ब (कार्बोहाइड्रेट) आहार है। यह शरीर को कीटोसिस प्रक्रिया को प्राप्त करने में मदद करता है जिसमें शरीर कार्बोहाइड्रेट या ग्लूकोज के बजाय प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में शरीर में वसा का उपयोग करना शुरू कर देता है।

माना जाता है कि कीटो डाइट 19वीं शताब्दी में मधुमेह के इलाज के लिए पेश किया गया था, लेकिन कीटो डाइट ने कई अन्य बीमारियों के रोगियों के बीच भी लोकप्रियता हासिल की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कीटो डाइट लंबे समय में कुछ दुर्लभ प्रकार के कैंसर को ठीक करने में भी सक्षम है।

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कीटो डाइट पर, कार्ब्स प्रति दिन 20-50 ग्राम तक सीमित होते हैं। 1,000 कैलोरी कीटो डाइट में आमतौर पर 55-60% फैट, 30-35% प्रोटीन और 5-10% कार्ब्स होते हैं।

यदि आप कीटोसिस शुरू करना या बनाए रखना चाहते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए – विशेष रूप से, ऐसे खाद्य पदार्थ जो कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं।

कीटो डाइट में बचने या सीमित करने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं, जिनमें से कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

कीटो डाइट में क्या नहीं खाना चाहिए

अनाज

एक सफल कीटो डाइट की कुंजी सरल है – अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करें और अपनी अधिकतम कैलोरी प्राप्त करें। लेकिन अनाज के साथ समस्या यह है कि वे कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं, जो कीटो आहार पर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अनाज जैसे आटा, गेहूं का आटा, दलिया आदि में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो किटोसिस की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं। हालाँकि इनका सेवन बहुत सीमित मात्रा में किया जा सकता है, लेकिन सलाह दी जाती है कि इन्हें दैनिक आहार में शामिल करने से बचें।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न केवल नीचे उल्लिखित अनाज बल्कि उनसे बने उत्पादों से भी बचना चाहिए क्योंकि वे (पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट आदि) भी कार्ब्स में उच्च होते हैं।

  • दलिया
  • गेहूं के दाने
  • पूरे गेहूं का आटा
  • राई
  • जई
  • मक्का
  • किनोआ
  • जौ
  • चावल

फल

कीटो से बचने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची में फलों को देखना आपको थोड़ा आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन फल ज्यादातर फाइबर, ग्लूकोज और कार्ब्स में उच्च होते हैं जो स्वाभाविक रूप से कीटो डाइट पर एक व्यक्ति के लिए उन्हें टालने योग्य बनाते हैं।

ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और टमाटर और जैतून जैसे कुछ फल बेहद कीटो फ्रेंडली होते हैं और इनका सेवन करना चाहिए। क्योंकि वे पोषक तत्वों में उच्च हैं, एक अच्छा प्रोटीन स्रोत और स्वस्थ वसा में अत्यधिक समृद्ध और कार्बोहाइड्रेट में कम हैं।

यहाँ कीटो डाइट से बचने के लिए फलों की सूची दी गई है:

  • संतरे
  • अनानास
  • केले
  • सेब
  • नाशपाती
  • अंगूर
  • आम
  • आड़ू
  • कीनू
  • सूखे मेवे जैसे किशमिश, खजूर और सूखे आम
  • फ्रूट स्मूदी (उपयोग किए गए फलों के अनुसार कार्ब की संख्या अलग-अलग होगी)
  • सभी फलों के रस (नींबू और नीबू के रस को छोड़कर))

सब्जियां

आपको काफी हैरानी होगी कि सिर्फ फल ही नहीं सब्जियां भी नॉन-कीटो फ्रेंडली हो सकती हैं। जमीन के नीचे उगने वाली सभी सब्जियों से बचना कीटो का एक सामान्य नियम है क्योंकि उनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है।

जब सब्जियों की बात आती है, तो आपको उच्च स्टार्च सामग्री वाली सब्जियों से बचना चाहिए, क्योंकि उनमें सबसे अधिक कार्ब्स होते हैं। यहां कुछ सब्जियों की सूची दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए:

  • आलू (चूंकि इनमें बहुत अधिक स्टार्च और कार्ब्स होते हैं, जो मधुमेह रोगियों के लिए समान रूप से हानिकारक होते हैं)
  • शकरकंद (यह ग्लूकोज, स्टार्च और कार्ब्स में उच्च होते हैं)
  • मक्का
  • मटर
  • गाजर
  • रतालू

फलियां और बीन्स

फलियां और बीन्स आम तौर पर आयरन, पोटेशियम, जिंक आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें मध्यम मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन इसमें बहुत सारे कार्ब्स भी होते हैं जो उन्हें कीटोजेनिक आहार के लिए हानिकारक बनाते हैं।

कीटो डाइट में इन फलियों और बीन्स से दूर रहें:

  • चने
  • काली बीन
  • हरी फली
  • लाइमा बीन्स
  • मसूर की दाल
  • राजमा
  • हरी मटर

पेय पदार्थ

हम अपने दैनिक जीवन में जो पेय पीते हैं उनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और कभी-कभी उनमें बहुत अधिक चीनी और कार्ब्स भी होते हैं जो शरीर में कीटोन्स के निर्माण में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

आप जो पीते हैं उस पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि पेय अक्सर छिपे हुए शर्करा और कार्ब्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं।

कीटो डाइट में आपको BCAA या अन्य अमीनो एसिड के अधिक सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि शरीर में अत्यधिक प्रोटीन संश्लेषण से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है जिससे किटोसिस की समस्या हो सकती है।

सभी प्रकार के फलों के रस से भी बचना चाहिए क्योंकि फलों में स्वाभाविक रूप से कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, ग्लूकोज और फलों के रस में भी कई कृत्रिम योजक होते हैं जो उन्हें हानिकारक बनाते हैं।

आपके अधिकांश तरल पदार्थ की खपत पानी से होनी चाहिए, क्योंकि कीटो डाइट के लिए आपको रोजाना कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीने की आवश्यकता होती है।

कीटो का पालन करते समय निम्नलिखित पेय पदार्थों से बचना चाहिए:

  • कोला
  • हॉट चॉकलेट
  • अदरक युक्त झागदार शराब
  • अंगूर सोडा
  • रूट बियर
  • टॉनिक वाटर (चीनी मुक्त नहीं)
  • एनर्जी ड्रिंक (शुगर-फ्री नहीं)
  • खेल पेय
  • फलों के रस
  • मीठी चाय
  • बीयर
  • प्रोटीन शेक
  • विटामिन युक्त पानी
  • कॉकटेल जैसे: मार्जरीटास, स्क्रूड्रिवर, और पिया कोलाडासी

तेल और अन्य अस्वास्थ्यकर वसा

स्वस्थ मात्रा में वसा खाना किसी भी कीटो डाइट का एक अभिन्न अंग है। लेकिन तेल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हो सकते हैं।

अपनी कीटो डाइट में किसी भी तेल का इस्तेमाल कम से कम करें। खाना बनाते समय अत्यधिक उच्च तापमान, और पकी हुई सब्जियां या सलाद तैयार करने के लिए केवल अखरोट या तिल के तेल का उपयोग करें।

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

कीटो डाइट पर कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए क्योंकि वे भोजन में एक अनावश्यक और अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट जोड़ते हैं। इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स डाइट के लिए अच्छे नहीं होंगे क्योंकि इस डाइट में सभी तरह के कार्ब फूड से बचना चाहिए।

चूंकि इसमें कार्ब्स होते हैं, इसलिए डेयरी उत्पादों का सेवन संयम से किया जाना चाहिए, लेकिन डेयरी उत्पाद आमतौर पर कम मात्रा में खाने पर कम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं।

कीटो से बचने के लिए यहां कुछ डेयरी खाद्य पदार्थ दिए गए हैं:

  • दूध
  • कम वसा वाला मिल्कशेक
  • कम वसा वाला मक्खन
  • गाढ़ा दूध
  • कम वसा वाली क्रीम
  • मलाई पनीर
  • वसा रहित या कम वसा वाला दही

कृत्रिम मिठास

आर्टिफिशियल स्वीटनर वैसे भी हानिकारक होते हैं क्योंकि इनमें बहुत अधिक एडिटिव्स होते हैं। Aspartame, Acesulfame, Sucralose, Saccharin युक्त स्वीटर्स से शुगर क्रेविंग हो सकती है और वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे माइग्रेन के दर्द, कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्त शर्करा के स्तर आदि से भी जुड़े होते हैं।

संदर्भ : कीटो डाइट में क्या नहीं खाना चाहिए

कीटो डाइट में वसा की मात्रा अधिक, प्रोटीन की मात्रा मध्यम और कार्ब्स बहुत कम होती है। इसका उद्देश्य आपके शरीर को कीटोजेनिक अवस्था यानि केटोसिस में पहुंचाना है, जिसमें वसा का उपयोग कार्ब्स के स्थान पर ईंधन के रूप में किया जाता है।

आहार का पालन करते समय, सूखे मेवे, परिष्कृत कार्ब्स, मीठे सॉस और कम वसा वाले आहार और उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों से बचें। ये बहुत अधिक कार्ब्स प्रदान कर सकते हैं या पर्याप्त वसा नहीं दे सकते हैं और किटोसिस को रोक सकते हैं।

इसके अलावा, स्वस्थ, उच्च कार्ब वाले फलों, सब्जियों और अनाजों के सेवन को भी सीमित करें।

इसके दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों को अच्छी तरह से नहीं समझा गया है, लेकिन अल्पावधि में, यह आपको पोषण संबंधी कमियों के जोखिम में डाल सकता है।

यह आहार आपको स्वस्थ फलियां, पौष्टिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज से आपके शरीर को पोषण देने से रोक सकता है। इन्हें सीमित करने से पाचन संबंधी समस्याएं और यहां तक ​​कि सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

संक्षेप में बताऊँ तो …..

यह कीटो डाइट के प्रति वफादार रहने और इससे संबंधित सुझावों का सख्ती से पालन करने के बारे में है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा की कीटो डाइट में क्या नहीं खाना चाहिए, बस इन विशिष्ट खाद्य उत्पादों से बचें और आप जल्द ही कीटो डाइट का पालन करने के लाभों को देखेंगे।

अगर आपको कोई सवाल का जवाब चाहिए तो मुझे कमेन्ट सेक्शन में पूछ सकते है!! आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

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