क्या आप भी अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं?

अगर आपका जवाब हां है तो आज मैं आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताऊंगा जो आपके बढ़ते हुए पेट को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

लेकिन उससे पहले ये जान लेते हैं की आपकी पेट की चर्बी क्यों बढ़ने लगती है …

आजकल हम सभी एक ऐसा जीवन जी रहे हैं जो अस्वास्थ्यकर कैलोरी और जंक फूड से भरा हुआ है क्योंकि हम हमेशा जीबन की भाग दौड़ में व्यस्त रहते हैं इसलिए हम में से अधिकांश लोग अपने लिए स्वस्थ भोजन की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं।

तो आखिर हम क्या कर रहे हैं?

पैकेज्ड फूड या जंक फूड का सेवन करना जो आसानी से उपलब्ध हो और इसके परिणामस्वरूप हम अत्यधिक वसा और अनावश्यक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं जो बिना जले पेट की चर्बी के रूप में जमा हो जाती है।

पेट का बढ़ना न सिर्फ खूबसूरती का मसला है बल्कि इसका आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। अत्यधिक वसा, अधिक वजन और मोटापा लंबे समय में आपके लिए हानिकारक हो सकता है और विभिन्न बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है। पेट की चर्बी मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण है।

ghar par ek haphte mein kam karen pet kee charbee

स्वस्थ आहार और व्यायाम के माध्यम से पेट की चर्बी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन आजकल कोई भी स्वस्थ आहार और दैनिक व्यायाम पसंद नहीं करता है।

इसलिए मैं आपको पेट कम करने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बताना चाहता हूं, जो आपको बहुत ही कम मेहनत में अच्छे परिणाम दे सकते हैं। अपने वजन घटाने के लिए, आपको बस नीचे दिए गए इन निर्देशों का पालन करना होगा।

1. उठने के तुरंत बाद गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएं

पेट की चर्बी कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली प्रभावी तारिका में से एक है।

आपको बस एक गिलास गर्म पानी और नींबू की कुछ बूंदों की जरूरत है और आप चाहें तो इसमें एक चुटकी नमक भी मिला सकते हैं। अधिक स्वाद के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

याद रखें इसका ज्यादा फायदा तब मिलेगा जब आप इसे सुबह उठने के तुरंत बाद पिएंगे।

2. सुबह जीरा पानी पिए

जीरा हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय मसाला है। हम इसे दाल, चावल या करी में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

माना जाता है कि जीरा कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में एक बेहतरीन घटक है, जिनमें से एक है आपका वजन कम करना। यह आपकी पेट की चर्बी को जलाता है और प्रभावी रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करता है

आपको बस एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा मिलाकर रात भर के लिए छोड़ देना है। जब पानी जीरे में प्रवेश करता है, तो यह फूल जाता है और आप पानी में आवश्यक पोषक तत्व छोड़ देता है।

3. सुबह लहसुन चबाकर खाएं

लहसुन भी हमारे किचन का एक जरूरी हिस्सा है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है और बिना किसी परेशानी के वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

एक या दो लहसुन लें और सुबह खाली पेट इसे चबाकर खाएं। शुरुआत में आपको यह खाने में कड़वा लग सकता है लेकिन समय के साथ आपको इसकी आदत हो जाएगी।

लहसुन भी एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो आपके पाचन तंत्र को अवरुद्ध करते हैं। इसलिए लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से न सिर्फ हमारा वजन कम होगा बल्कि हमारा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा।

4. बहुत ज्यादा पानी पिएं

ढेर सारा पानी पीने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है। पानी आपके शरीर से खराब विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपकी भूख को नियंत्रित रखता है

आपको बस इतना करना है कि जब भी आपका मन करे थोड़ा पानी पी लें, जो वजन कम करने के साथ-साथ आपको ऊर्जावान और बेहतर महसूस कराने में मदद करेगा।

एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पिएं या अपने आदर्श सेवन की गणना करने के लिए निम्न सूत्र का पालन करें क्योंकि यह अलग-अलग वजन के लोगों के लिए भिन्न हो सकता है।

तो, गणना करने के लिए, अपना वजन किलोग्राम में जांचें और संख्या को 30 से विभाजित करें। आपका जवाब लीटर में आपका आदर्श सेवन होगा।

उदाहरण के लिए, आपका वजन 60 किलो है। तब आपका आदर्श पानी का सेवन 60/30, यानी 2 लीटर है।

5. खाना पकाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें

हालांकि नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है, फिर भी यह आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा नारियल का तेल थर्मोजेनिक भी होता है जो आपके शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करता है।

जिस तेल का आप पहले से उपयोग कर रहे थे उसमें नारियल का तेल मिलाने की कोई आवश्यकता नहीं है, आपको बस अपने खाना पकाने के लिए शुद्ध नारियल तेल का उपयोग करना है। नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको जैतून के तेल की तरह ही फायदे मिलते हैं।

6. प्राकृतिक चीनी का प्रयोग करें

चीनी एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है जो आपके वजन बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाता है, इसलिए बेहतर है कि आप रासायनिक चीनी से दूर रहें और फलों की तरह चीनी को उसके प्राकृतिक रूप में खाएं।

मिठाई, आइसक्रीम, पनिया पदार्थ आदि से दूर रहना आपके लिए अच्छा रहेगा। ये आपके शरीर की चर्बी को बढ़ाते हैं, खासकर आपके पेट और जांघों के आसपास।

7. जड़ी बूटीयों का सेवन करें

हर रोज जड़ी-बूटियों का सेवन करने से ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और आपके पेट की चर्बी को जलाने में मदद करते हैं।

कुछ अद्भुत वसा जलाने वाली जड़ी-बूटियाँ हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद करती हैं जैसे जिनसेंग, अदरक पुदीना आदि, ये सभी जड़ी-बूटियाँ फैट बर्नर का काम करती हैं। आप इसे सीधे अपने भोजन में ले सकते हैं या आप चाहें तो चाय बनाकर पी सकते हैं।

आप कुछ उबले हुए पानी के साथ एक चाय बना सकते हैं और उसमें जड़ी-बूटियाँ मिला कर पी सकते हैं। मिठास के लिए आप चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं। याद रखें कि भोजन से पहले हर्बल चाय पीना आपके लिए सबसे अच्छा है।

8. कच्चे खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें

अपने आहार में अधिक से अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने से आपको और भी अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ये कच्चे फल और सब्जियां फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में प्रभावी रूप से काम करती हैं।

अगर आपको पेट की चर्बी कम करने का यह घरेलू उपाय पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। मैं आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा।

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2 Comments

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